पर्यटन

घाघरा नदी के तट पर अम्बेडकर नगर जिला, जिले के आसपास और आसपास के पर्यटक स्थानों के लिए बहुत लोकप्रिय है। अम्बेडकर नगर यात्रियों को एक अच्छी परिवहन सुविधा प्रदान करता है जो यात्रा को आरामदायक बनाता है। लोरपुर का किला जिले में बहुत लोकप्रिय है। शहर में अम्बेडकर पार्क एक बहुत ही लोकप्रिय पिकनिक स्थान है जो एक सुंदर परिदृश्य में स्थित है; यह कई पक्षियों और कई जड़ी बूटियों का संग्रह भी है । राजेसुल्तानपुर में शाहिद पार्क  और अकबरपुर में अम्बेडकर पार्क भी एक लोकप्रिय पिकनिक गंतव्य है।

अम्बेडकर नगर घाटों का दौरा   घघरा नदी के घाटों की तरफ जाना बहुत लोकप्रिय है; अम्बेडकर नगर में पर्यटकों को याद रखना चाहेंगे । नौकाओं में नौकायन और तैराकी बहुत प्रसिद्ध और एक सुखद गतिविधि है। घघारा नदी के अलावा जिले को कई छोटे नदी के चैनलों और झीलों जैसे नदी टोंस, नदी साराउ, झील देवहाट, झील हंसवार, झील दरवन और कई अन्य  तैराकी के लिए भी प्रसिद्ध हैं। विशेष और शुभ मौकों पर इन धाराओं में पवित्र डुबकी जिले में भी लोकप्रिय है; शुद्ध डुबकी शुद्धि के लिए है। इन नदी धाराओं के बहुत से मंदिर भी बहुत करीब बैठे हैं। राजसुल्तानपुर में बलुआ घाट और कम्हरिया घाट भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

अम्बेडकर नगर जिला मेले  के लिए  रामायण के अनुसार, जिला श्रवण जी का घर  है जिसे गलती से राजा दशरथ द्वारा मारा गया था। माघ पूर्णिमा के दौरान जो फरवरी माह में पूर्णिमा दिवस पर पड़ता है, एक वार्षिक मेला श्रवण क्षेत्र पर आयोजित किया जाता है जिसमें अम्बेडकर नगर के अंदर और बाहर कई लोगों द्वारा भाग लिया जाता है। बसखारी में किछौछा  शारीफ का उर्स मेला भी जिले में बहुत लोकप्रिय है। यह मेला महान सूफी संत हजरत मखदूम सुल्तान सैयद अशरफ जहांगीर सेमनी की याद पर मनाया जाता है। जिले में बड़े पैमाने पर मनाए जाने वाले अन्य लोकप्रिय कार्यक्रम मुहर्रम आज़ादरी और अमारी हैं। आलापुर तहसील में  गोविन्द साहब मेला भी जिले में बहुत लोकप्रिय है।

अम्बेडकर नगर जिला धार्मिक स्थान, पूजा के स्थानों के लिए   जिले के ज्यादातर मंदिर ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व के हैं। जिले में अशरफ जहांगीर सेमनी मंदिर बहुत लोकप्रिय है। हजरत मखदूम सुल्तान सैयद अशरफ जहांगीर सेमनी एक प्रसिद्ध सूफी संत थे जिन्होंने अपना स्वयं का  सिला  स्थापित किया था। बेदी गांव में महादेव मंदिर, अकबरपुर कटहरी रोड पर शिव बाबा मंदिर, बेनीपूर गांव में अनिरुद्ध नगर में हनुमान मंदिर, अम्बेडकर नगर में पूजा के लोकप्रिय स्थान हैं। शहर राजेसुल्तानपुर मंदिरों के लिए बहुत लोकप्रिय है। यहाँ बाबा ब्रह्मचारी जी कुट्टी और मां कालिका मंदिर में शहर के स्थलचिह्न हैं।