शिक्षा

जिला अम्बेडकरनगर के शिक्षा विभाग के प्रमुख संपर्क

बेसिक शिक्षा अधिकारी अम्बेडकरनगर -9453004139
डीआईओएस अम्बेडकरनगर -9454457327

बीएसए

अम्बेडकरनगर  जिले में, बीएसए या बेसिक शिक्षा अधिकारी सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षा का ख्याल रखता है। उसके पास बीईओ (ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर) की एक टीम है जिसे पहले ब्लॉक में प्राथमिक शिक्षा क्षेत्र की देखरेख करने के लिए एबीएसए के नाम से जाना जाता था। बीईओ कार्यालय आमतौर पर सरकारी स्कूल के प्रांगण में स्थित होता है और वह नियमित रूप से स्कूलों का निरीक्षण करता है। स्कूलों में आम तौर पर प्रिंसिपल (अध्यापक), शिक्षकों (अध्यापक), शिक्षा मित्र, पीटीआई शिक्षक बच्चों को शिक्षित करने के लिए कर्मचारी होते हैं। एक एसएमसी या स्कूल प्रबंधन समिति भी है जिसके गांव से निर्वाचित प्रधान भी सदस्य हैं।

डीआईओएस

माध्यमिक शिक्षा या माध्यमिक शिक्षा को डीआईओएस या स्कूलों के जिला निरीक्षक द्वारा ख्याल रखा जाता है। डीआईओएस का अधिकार क्षेत्र सरकारी स्कूलों तक ही सीमित नहीं है बल्कि सरकारी सहायता प्राप्त और सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थानों तक भी विस्तारित है। डीआईओएस के काम में शामिल हैं: –

स्कूल / कॉलेजों का निरीक्षण

स्कूलों और कॉलेजों के शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के कर्तव्यों का निरीक्षण।

वित्तीय मामलों का निपटान।

स्कूलों और कॉलेजों के कर्मचारियों के लिए वेतन के भुगतान के लिए प्राप्त अनुदान का रखरखाव और वितरण।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्धान ( डाइट )

आलापुर तहसील में एक सरकारी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्धान ( डाइट ) भी है जो बीटीसी का प्रशिक्षण देता है। बेसिक टीचिंग सर्टिफिकेट (बीटीसी), प्राथमिक या प्राथमिक विद्यालयों में सरकारी शिक्षक बनने के लिए दो साल का प्रमाणपत्र कार्यक्रम आवश्यक है।